Categories Breaking Newsदेश

चुनावों की गहमागहमी के बीच केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक बुधवार को

चुनावों की गहमागहमी के बीच केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक बुधवार को
पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की गहमागहमी के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक हो रही है।

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की गहमागहमी के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक हो रही है। इस दौरान चुनावी तैयारियों पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा।

केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा। केंद्र की राजग सरकार में सहयोगी दलों के मंत्रियों से भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

बुधवार सुबह 10 बजे कैबिनेट की संक्षिप्त बैठक के तत्काल बाद 10.30 बजे वृहद मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई गई है।

इस दौरान चुनावी तैयारियों और चुनाव में उठाए जाने वाले मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी। हर गरीब के रसोई घर को धुआं मुक्त करने वाली उज्ज्वला योजना पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

केंद्र सरकार की इस अहम योजना उज्जवला के तहत पांच करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं। योजना की लोकप्रियता को भुनाने और आम लोगों तक तथ्यपूर्ण जानकारी पहुंचाने के लिए केंद्रीय मंत्रियों को तथ्यों से लैस किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिपरिषद की बैठक में उज्जवला योजना के साथ-साथ जल संसाधन विषय पर विस्तृत प्रस्तुति दी जाएगी। जल संसाधन के क्षेत्र में भूजल, जल संरक्षण, बारिश के पानी को रोकने और नदियों व जलाशयों में पानी की स्थिति पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

मानसून की अच्छी बारिश के चलते इस सीजन में देश के जलाशयों में पानी लबालब भरा हुआ है, इससे देश में अच्छी खेती होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे भाजपा शासित राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है।

इन राज्यों के चुनावी समर में पार्टी को विजय दिलाने के मकसद से उतरने वाले रथी व महारथी तैयार हो चुके हैं। राजनीतिक तौर पर भाजपा और उसके सहयोगी दलों की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

केंद्र सरकार की उपलब्धियों को लोगों के बीच ले जाने का दायित्व भी केंद्र के मंत्रियों को ही सौंपा जाएगा। आंकड़ों के मुताबिक, केंद्रीय योजनाओं के कुल लाभार्थी 22 करोड़ से अधिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *