Categories Breaking Newsदेशराजनीति

Election Commission LIVE: सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है.

Election Commission LIVE: सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजेचुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

हाइलाइट्स

चुनाव आयोग आज चुनावों की तारीखोें का कर सकता है ऐलानलोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग23 मई को आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होंगे. चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगे. पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होंगे. छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे.

23 मई को आएंगे नतीजे: चुनाव आयोगमुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी. इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी.
17:26 ISTPosted by Anugrah Mishraचुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी. चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी.

देशभर में आज से आचार संहिता लागू: EC सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1950 पर फोन कर और SMS के जरिए वोटिर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी. कुल 10 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है. इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुच 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं. 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं. साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे.

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरूचुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. विज्ञान भवन में मंच पर मुख्य चुनाव आयोक्त सुनील अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त मौजूद हैं. आयोग ने बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों, राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत करने के बाद चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है. अरोड़ा ने कहा कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा

चुनाव आयोग की बैठक जारी फिलहाल विज्ञान भवन के एक कक्ष में निर्वाचन आयोग की बैठक जारी है. परंपरा के मुताबिक बैठक में चुनावी कार्यक्रम पर फाइनल मुहर लगने के बाद सीधे तीनों आयुक्त आला अधिकारियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में आते हैं.

में नौ चरण में हुए थे चुनाव, किस-किस चरण में किन राज्यों में हुआ था चुनाव

पहला चरण: 7 अप्रैल – असम, त्रिपुरा
दूसरा चरण: 9 अप्रैल – अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड
तीसरा चरण: 10 अप्रैल – बिहार, हरियाणा, झारखंड, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर
चौथा चरण: 12 अप्रैल- असम, सिक्किम, त्रिपुरा
पांचवा चरण: 17 अप्रैल- बिहार, गोवा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल
छठा चरण: 24 अप्रैल- असम, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पुद्दुचेरी
सातवां चरण: 30 अप्रैल- बिहार, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादर नागर हवेली, दमन दीव
आठवां चरण: 7 मई- बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर
नौवां चरण: 12 मई- बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल

चुनाव में 33% सीटों पर महिलाओं को टिकट: BJDओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को कहा कि बीजेडी आगामी लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत सीटों पर मैदान में उतारेगी. केन्द्रपाड़ा में एक सम्मेलन के दौरान इसकी घोषणा करते हुये बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष ने कहा कि यह ऐतिहासिक कदम देश में महिला सशक्तीकरण की अगुवाई करेगा. पटनायक की घोषणा का यह भी मतलब है कि बीजेडी राज्य में लोकसभा की 21 सीटों में से कम से कम 7 सीटों पर महिलाओं को टिकट देगी.

एयर स्ट्राइक बीजेपी का चुनावी मुद्दाविदेश मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने रविवार को संकेत दिया कि 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सेना की कार्रवाई बीजेपी के लिए एक चुनावी मुद्दा होगा. स्वराज ने कहा, ‘हमें सवाल पूछने चाहिए कि क्या हमारे जवानों को आतंकी ठिकानों पर बम गिराने के बाद शव गिनने चाहिए या हवाई हमला करने के बाद सुरक्षित लौटना चाहिए. बीजेपी कार्यकर्ताओं को उन लोगों से सवाल पूछने चाहिए जिन्होंने हमारे हवाई हमले के असर को लेकर संदेह जताए.

लखनऊ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटश्वर लू की प्रेस कांफ्रेंस शाम 7 बजे होगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश के मतदाता अपने भविष्य को सुरक्षित रखने का फैसला करेंगे. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के मुद्दे वही रहेंगे जो विधानसभा चुनाव में थे.

मायावती का पीएम मोदी पर वारबसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि बहुप्रतीक्षित लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की आज शाम घोषणा होते ही आचार संहिता के लागू हो जाएगी और पीएम मोदी की खोखली व हवा-हवाई घोषणाओं व शाही खर्चों से देश को मुक्ति मिल जाएगी.

पंजाब में तैयारियां पूरीपंजाब की 13 लोकसभा सीटों के ऊपर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. पंजाब में इस बार 2 करोड़ 3 लाख मतदाता 13 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का फैसला करेंगे. इस बार 189 से ज्यादा पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां तैनात की जानी है.

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भी आगामी आम चुनाव के सिलसिले में आज यानी 10 मार्च, 2019 को शाम 6.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

मार्च के आखिरी महीने में पहले चरण का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है.
चुनाव तारीखों के ऐलान होने की खबर आने के बाद पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. गुजरात बीजेपी ने शाम 4 बजे अपने पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है. इसके अलावा गुजरात कांग्रेस आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है.
कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि विदाई पर्व का आज पहला दिन है, बेरोजगार नौजवान, तड़पता किसान तैयार बैठे हैं आज वो दिन है, जब उनका इंतजार खत्म हो रहा है.

ने उठाए सवाल, उमर ने किया स्वागतचुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले तमाम राजनीतिक दलों की ओर से प्रतिक्रिया आने लगी है. आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा, ‘क्या चुनाव आयोग भाजपा कार्यालय से संचालित होता है? 2014 में 5 मार्च को चुनाव की घोषणा हुई, 5 दिनों में मोदी जी ने कई रैली, सभा कर लिया, आज गाजियाबाद का भाषण के बाद चुनाव की घोषणा, आचार संहिता के बाद पोस्टर तो उतारने ही पड़ेंगे अब आप कह रहे हैं भाजपा सेना के शौर्य का इस्तेमाल न करें.’

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, ‘तारीखों का ऐलान कीजिए और अच्छी लड़ाई लड़ने दें.’
पिछले तीन चुनावों के तारीखसूत्रों के मुताबिक, 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव 7 से 8 चरणों में हो सकते हैं. पिछले तीन चुनावों के आंकड़ों पर गौर करें तो 2004 में 20 अप्रैल से 10 मई के बीच 4 चरणों में, 2009 16 अप्रैल से 13 मई के बीच 5 चरणों में और पिछले यानी 2014 के आमचुनाव 7 अप्रैल से 12 मई के बीच सबसे ज्यादा 9 चरणों में हुए थे. मतगणना 16 मई को हुई थी और लोकसभा का गठन 3 जून को हुआ था.

अप्रैल-मई में सात से आठ चरणों में चुनावचुनाव आयोग विज्ञान भवन में आज शाम पांच बजे लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव अप्रैल-मई में सात से आठ चरणों में हो सकता है. इस दौरान आयोग जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्रप्रदेश के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान हो सकता है. तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. इसके बाद सरकार कोई ही नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *