शराब पीकर वाहन चलाने,तेज गति से दौड़ाने पर एक सितंबर से लगेगा भारी जुर्माना : नितिन गडकरी

इसका उद्देश्य सड़क दुर्घटना और उनके कारण होने वाली मृत्यु का खतरा कम करना है।

नई दिल्ली। मोटर वाहन अधिनियम के 63 उपबंध एक सितंबर से लागू होंगे। इनमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी – जुर्माना भी शामिल है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, ‘मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है।

हमने अधिनियम के 63 उपबंधों को एक सितंबर से लागू करने का फैसला किया है।’ गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की नई वेबसाइट के लॉन्च के मौके पर यह बात कही।

उन्होंने कहा ‘ इन 63 उपबंधों में हमने जुर्माना बढ़ाया है। शराब पीकर गाड़ी चलाने, तेज गति से दौड़ने (ओवरस्पीड) और ओवरलोडिंग समेत अन्य मामलों में जुर्माना बढ़ाया गया है।’

गडकरी ने कहा कि सभी उपबंधों को जांच-पड़ताल के लिए विधि मंत्रालय के पास भेजा गया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि दो से चार दिनों में ये उपबंध हमारे पास आ जाएंगे।

उन्होंने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं के लिए मुख्य रूप से सड़क इंजीनियरिंग जिम्मेदार है। गडकरी ने कहा कि दुर्घटना संभावित स्थलों की पहचान करने और वहां सुधार के लिए सरकार ने 14,000 करोड़ रुपए की परियोजना तैयार की है।

bhupendra

Next Post

सरकारी स्कूलों के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगा खास प्रशिक्षण, सरकार ने लॉन्‍च की नई योजना

Wed Aug 21 , 2019
सरकारी स्कूलों के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगा खास प्रशिक्षण, सरकार ने लॉन्‍च की नई योजना सरकार का दावा है कि इस प्रशिक्षण से शिक्षकों की गुणवत्ता में काफी बदलाव आएगा। नई दिल्ली। स्कूली शिक्षा के सुधार की दिशा में सरकार ने एक और बड़ा कदम बढ़ाया है। इसके तहत […]

You May Like

Breaking News