अशोक लीलैंड के मानद चेयरमैन आरजे साहनी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

अशोक लीलैंड के मानद चेयरमैन आरजे साहनी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

अशोक लीलैंड के मानद चेयरमैन आरजे साहनी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

अशोक लीलैंड के मानद चेयरमैन आरजे साहनी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.

आरजे साहनी (RJ Shahaney) हिंदुजा समूह की कंपनी अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) के पहले भारतीय प्रबंध निदेशक (MD) थे. वह 1978-98 तक इस पर रहने के बाद 2010 तक कंपनी के चेयरमैन (Chairman) भी रहे. वह व्‍हीकल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियों के संगठन सियाम (SIAM) के अध्‍यक्ष भी रहे थे.

चेन्‍नई. हिंदुजा समूह (Hinduja Group) की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) के मानद चेयरमैन आरजे साहनी (RJ Shahaney) का मंगलवार को 89 वर्ष की आयु में निधन (Demise) हो गया. साहनी काफी समय से बीमार चल रहे थे. वह कंपनी के पहले भारतीय प्रबंध निदेशक (Indian MD) रहे थे. इस पद पर वह 1978 से 1998 तक रहे. इसके बाद वह 2010 तक कंपनी के चेयरमैन (Chairman) भी रहे. अशोक लीलैंड ने एक बयान में उन्हें भविष्यद्रष्टा बताया था. उन्होंने कंपनी को मैन्‍युफैक्‍चरिंग, इंजीनियरिंग और टेक्‍नोलॉजी की मजबूत बुनियाद दी.

साहनी की योजना से कई गुना बढ़ा अशोक लीलैंड का कारोबार

भारी और कमर्शियल व्‍हीकल (Heavy & Commercial Vehicles) बनाने वाली अशोक लीलैंड ने कहा कि एक समय ऐसा था, जब उसे विदेशी कंपनी के तौर पर देखा जाता था. इससे कंपनी को भारत में अपना कारोबार बढ़ाने में दिक्कतें पेश आती थीं. साहनी ने ऐसे समय में ही कंपनी के विस्तार की योजना बनाने का साहस दिखाया. उनकी योजना इतनी सफल रही कि कंपनी का कारोबार कई गुना बढ़ गया. साहनी वह व्‍हीकल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियों के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) के अध्यक्ष भी रहे.

bhupendra

Next Post

अजवाइन के इन फायदों को जानकर हो जाएगें आप हैरान

Tue Sep 8 , 2020
अजवाइन के इन फायदों को जानकर हो जाएगें आप हैरान अजवाइन के इन फायदों को जानकर हो जाएगें आप हैरान अजवाइन का प्रयोग अक्सर सब्जी में मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक ऐसी घरेलू औषधि के रूप में भी काम करती […]

You May Like