छिछोरउमरिया गौठान के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर श्री भीम सिंह गोबर खरीदी व खाद निर्माण की ली जानकारी सामुदायिक बाड़ी विकास हेतु जमीन आबंटन के दिये निर्देश

छिछोरउमरिया गौठान के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर श्री भीम सिंह
गोबर खरीदी व खाद निर्माण की ली जानकारी
सामुदायिक बाड़ी विकास हेतु जमीन आबंटन के दिये निर्देश


रायगढ़, 11 सितम्बर2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह आज पुसौर विकासखण्ड के छिछोरउमरिया गौठान के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी तथा खाद निर्माण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने गौठान में चारागाह के लिये उपयुक्त जगह में प्लांटेशन करने तथा सामुदायिक बाड़ी विकास हेतु जगह आबंटन करने के निर्देश दिए। कृषि विभाग को खाद निर्माण हेतु आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी भी मौजूद रही।


कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान गोठान में गोबर खरीदी की मात्रा तथा उसके ऑनलाईन एन्ट्री क%5 जानकारी ली। उन्होंने हितग्राहियों से गोबर के विक्रय से मिल रहे भुगतान के बारे में भी पूछा। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने हेतु आवश्यक मात्रा में केचुएं उपलब्ध कराने हेतु कृषि विभाग को निर्देशित किया तथा गोबर को तय समय में वर्मी टांको में डालने के लिये कहा। इन टांको में खाद निर्माण हेतु पत्ते व अवशेष जैसे दूसरे आर्गेनिक मेटर भी उचित अनुपात में मिलाने के लिये कहा।

खाद निर्माण के पश्चात पैकेजिंग व विपणन के पूर्व खाद की गुणवत्ता परीक्षण के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने गांवों में सामुदायिक बाड़ी विकास हेतु ग्रामीणजन प्रतिनिधियों व ग्रामवासियों से चर्चा कर उद्यानिकी विभाग को आवश्यक जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सामुदायिक बाड़ी विकास से स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा मिलेगा तथा फल, सब्जियां भी कम कीमत में गांव के लोगों को उपलब्ध होगी। उन्होंने चारागाह में नेपियर रूट प्लांटेशन को व्यवस्थित रूप से किये जाने हेतु भी निर्देशित किया।


इस दौरान गांव की कुछ महिलाओं द्वारा राशन कार्ड व मनरेगा जॉब कार्ड बनाये जाने के संबंध में कलेक्टर श्री सिंह से बात की। जिसके लिये कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया कि लोगों से आवेदन लेकर पात्रतानुसार उनके कार्ड शीघ्र बनाये। इस मौके पर पुसौर तहसीलदार सुश्री माया अंचल, सीईओ जनपद श्री नितेश उपाध्याय सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

bhupendra

Next Post

गिरदावरी जांच में पुसौर पहुंचे कलेक्टर श्री भीम सिंह

Fri Sep 11 , 2020
गिरदावरी जांच में पुसौर पहुंचे कलेक्टर श्री भीम सिंह रायगढ़, 11 सितम्बर2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह आज पुसौर विकासखण्ड में गिरदावरी कार्य की जांच में पहुंचे। उन्होंने छिछोरउमरिया तथा बाराडोली गांव में जाकर राजस्व अमले द्वारा पूर्ण किये जा चुके गिरदावरी कार्य का मुआयना किया। उन्होंने खेतों में जाकर संबंधित […]

Breaking News