40 फीट के डायनासोर का कंकाल बनाएगा नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी है कीमत

40 फीट के डायनासोर का कंकाल बनाएगा नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी है कीमत

News

 

नई दिल्ली: एक डायनासोर (Dinosaur) के कंकाल के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत की बोली लगाई जा सकती है। जी हां, आपने सही सुना! अमरीका में एक 40 फीट (12-मीटर) लंबा डायनासोर का कंकाल अगले महीने बिकने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस कंकाल की अगले महीने होने वाली बोली में लगभग 8 मिलियन यूएस डॉलर और भारतीय मुद्रा में करीब 58 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो यह कंकाल को मिलने वाली रिकॉर्ड कीमत होगी।

इस कंकाल को अमरीका के साउथ डकोता के समीप 1987 में खोजा गया था। डायनासोर के इस कंकाल के 188 हड्डियां सुरक्षित हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, पुरातत्वविज्ञानी को तीन साल तक तो इसे खोखला करने और दोबारा निर्माण करने में ही लग गए थे। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह डायनासोर लगभग 60 लाख साल पहले मरा होगा और इसकी उम्र करीब 20 साल रही होगी। पृथ्वी पर घूमने वाले सबसे बड़े मांसाहारी में से केवल 50 कंकालों की खोज 1902 में पहली बार हुई है।

टी रेक्स या टायरानोसोरस डायनासोर की उस प्रजाति का नाम है जिसे सबसे बेहतरीन डायनासोर में से एक माना जाता है। 40 फीट के इस टायरानोसोरस डायनासोर का उपनाम “स्टेन” है, जो अब तक मिले सबसे पूर्ण टायरानोसोरस रेक्स नमूनों में से एक है। इसे अगले महीने न्यूयॉर्क में नीलाम किया जाएगा और यह अपनी तरह की बिक्री के लिए एक रिकॉर्ड स्थापित कर सकता है।

नीलामीकर्ता क्रिस्टीज के जेम्स हेस्लोप ने कहा: “दुनिया में बहुत अच्छे पूर्ण कंकाल नहीं हैं। इस वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक हो सकती है। बिक्री 6 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में आयोजित की जाएगी, जिसकी बोली 6 मिलियन डॉलर से 8 मिलियन डॉलर तक होगी। इसे अक्टूबर 1997 में मुकदमा नाम के टी-रेक्स के लिए भुगतान किए गए $ 8.4 मिलियन की पहुंच में डाल दिया गया है।

bhupendra

Next Post

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को जरूर करें ये उपाय, लक्ष्मी-नारायण की कृपा से बन जाएंगे बिगड़े काम, धन से भर जायेगा घर

Wed Sep 16 , 2020
Guruwar Ke Upay: गुरुवार को जरूर करें ये उपाय, लक्ष्मी-नारायण की कृपा से बन जाएंगे बिगड़े काम, धन से भर जायेगा घर       Guruwar ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन का अपना खास महत्व है और यह किसी न किसी भगवान से जुड़ा है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक गुरुवार […]