Coronavirus: 5 मिनट में पता चल जाएगा कोरोना है या नहीं, जानिए कैसे?

Coronavirus: 5 मिनट में पता चल जाएगा कोरोना है या नहीं, जानिए कैसे?

News

 

नई दिल्ली: कोरोना की जंग में जो अब तक दुनिया में कोई नहीं कर पाया, वो भारत ने कर दिखाया है। कोरोना की जांच (Corona Test) के लिए अमेरिका की रैपिड डायग्नोस कंपनी रिकवर हैल्थकेयर और आईआईटी मद्रास की ओर से बनाई गई रैपिड एंटीजन टैस्ट किट के अविष्कार को U.S. India Science and Technology Endowment Fund (USISTEF) की ओर से इग्नीशन अवार्ड दिया गया है। बायोसेंसर आधारित इस टैस्ट में सलाइवा यानी लार के जरिए पांच मिनट में ही कोरोना का पता लगाया जा सकता है। इस किट में लार की छोटी सी बूंद डालने पर ही पता चल जाएगा कि व्यक्ति को कोरोना है या नहीं।

भारत और अमेरिका द्वारा बनाए गए इस फंड के लिए 400 अविष्कारों में से इस इनोवेशन को चुना गया है। हाल ही इसके परिणाम जारी किए गए हैं। रिकवर हैल्थकेयर ने बायोसेंसर आधारित इस जांच को पेटेंट करवा लिया है। IIT मद्रास इस उपन्यास COVID-19 एंटीजन टेस्ट को बाजार में लाने के लिए RICOVR के साथ सहयोग कर रहा है। कंपनी का कहना है कि यह इनोवेशन सरल उपयोग के साथ ही कॉस्ट इफेक्टिव, सटीक परिणाम के साथ ही दुनिया को महामारी के समय जरूरत पर बेहद उपयोगी साबित होगा।

रिकवर हैल्थकेयर के फाउंडर डॉ. हिमांशु भाटिया का कहना है कि आईआईटी मद्रास ने हमें वैज्ञानिक सहायता दी है। जल्द ही हम पी फैब डिवाइस को मार्केट में लॉन्च कर देंगे। आईआईटी मद्रास के डॉ.वी.वी राघवेन्द्र का कहना है कि “इस तकनीक को अन्य आणविक और एंटीबॉडी-आधारित परीक्षण से अलग किया गया है, ताकि यह एक विशेष उपकरण की आवश्यकता के बिना मौके पर सक्रिय वायरल कणों की उपस्थिति का पता लगा सके। हमारी प्रयोगशाला ने पहले ही अन्य निदान क्षेत्रों में हमारी तकनीक की क्षमता का प्रदर्शन किया है। यह COVID-19 के प्रबंधन और नियंत्रण में एक गेम-चेंजर हो सकता है। ”

यूएस एम्बेसेडर इंडिया कीनीथ जस्टर का कहना है कि इस तरह के टैस्ट किट से न केवल कम समय में बेहतर परीक्षण में मदद मिलेगी, बल्कि उच्चतम-गुणवत्ता भी प्राप्त होगी। कंपनी द्वारा संचालित पॉइंट-ऑफ-केयर डायग्नोस्टिक्स बाजार में संयुक्त राज्य अमेरिका में 2026 तक यूएस $ 50.51 बिलियन का राजस्व मिलने की उम्मीद है।

bhupendra

Next Post

40 फीट के डायनासोर का कंकाल बनाएगा नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी है कीमत

Wed Sep 16 , 2020
40 फीट के डायनासोर का कंकाल बनाएगा नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी है कीमत       नई दिल्ली: एक डायनासोर (Dinosaur) के कंकाल के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत की बोली लगाई जा सकती है। जी हां, आपने सही सुना! अमरीका में एक 40 फीट (12-मीटर) लंबा डायनासोर का कंकाल अगले […]

Breaking News