Good News: सीएम योगी का बड़ा फैसला, 31 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती को इस हफ्ते तक पूरा करने के निर्देश

Good News: सीएम योगी का बड़ा फैसला, 31 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती को इस हफ्ते तक पूरा करने के निर्देश

News

Pushpendra Sharma

LAST UPDATED:  Sept. 19, 2020, 7:31 p.m.

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी (Government Job) का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi) ने 69,000 शिक्षकों की भर्ती मामले में 31,661 पदों पर बड़ा फैसला लिया है। योगी ने एक सप्ताह में भर्ती प्रक्रिया पूरा करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है, इसमें भी न्यायालय ने 31,661 पदों पर भर्ती की छूट दी है। योगी आदित्यनाथ सरकार अब उन्हीं 31,661 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरी करेगी। हालांकि इसके बाद के बचे पदों पर भर्ती सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट आदेश के बाद होगी।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी, 2019 को टीटीई की परीक्षा कराई गई थी। 7 जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टीटीई परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था।

इस शासनादेश के संबंध में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा हाईकोर्ट में याचिकाएं दी गई थीं। मुख्य याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाईकोर्ट द्वारा 29 मार्च, 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया। विशेष अनुज्ञा याचिका सं-11198-2020 रामशरण मौर्या व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में सुप्रीम कोर्ट के 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 31,661 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर लें।

bhupendra

Next Post

Gold Price: अगस्त से इतने हजार रुपये सस्ता बिक रहा सोना, चांदी के दाम भी हुए धड़ाम, जानिए

Sat Sep 19 , 2020
Gold Price: अगस्त से इतने हजार रुपये सस्ता बिक रहा सोना, चांदी के दाम भी हुए धड़ाम, जानिए       नई दिल्लीः भारतीय सर्राफा मार्केट में पिछले महीने काफी उठा-पटक देखने को मिली है, जिसके चलते ग्राहकों के चेहरे भी खुश दिखाई दिए। सोना-चांदी की कीमत स्थिर न होना भी ग्राहकों […]

Breaking News