इस तरह अमेरिका में चलेगी टिकटॉक एप, ये मिलेगी कीमत

इस तरह अमेरिका में चलेगी टिकटॉक एप, ये मिलेगी कीमत

News

 

नई दिल्ली: अमेरिका (America) में दुनियाभर में पॉपुलर हो चुकी शॉर्ट वीडियो चाइनीज एप टिकटॉक (TikTok) में अमेरिकी कंपनियों की हिस्सेदारी होने जा रही है। चीन के बाइटडांस लिमिटेड ने चीनी वीडियो एप टिकटॉक के लिए 60 बिलियन यूएस डॉलर के वेल्यूएशन की मांग की है। अमेरिका की ओरेकल कॉर्प और वॉलमार्ट इंक शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक में हिस्सेदारी लेने जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि उसे अमेरिका में बिजनेस करना है तो टिकटॉक को किसी अमेरिकी कंपनी के हाथों बेचना होगा।

हालांकि कहा जा रहा है कि ट्रंप टिकटॉक के ग्लोबल हैडक्वार्टर को अमेरिका में बनाने, एप में अमेरिकी कंपनियों की हिस्सेदारी और यूजर के डेटा को अमेरिका में सुरक्षित रखे जानी जैसी शर्तों पर राजी हो गए हैं। अमेरिका में यह फैसला साइबर सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है। हालांकि भारत में यह एप पूरी तरह से बैन हो चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि उन्होंने एक समझौते का समर्थन किया है, जिससे टिकटॉक को यूएस में काम जारी रखने की अनुमति मिलेगी।

ब्लूमबर्ग न्यूज द्वारा रविवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, ओरेकल टिकटॉक ग्लोबल में 12.5% हिस्सेदारी लेगा और अपने सभी उपयोगकर्ता डेटा को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने के लिए अपने क्लाउड में स्टोर करेगा। रिटेल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट ने कहा कि वह 7.5% हिस्सेदारी लेगी। ब्लूमबर्ग ने बताया कि दोनों कंपनियां अपने स्टेक के लिए संयुक्त 12 बिलियन डॉलर का भुगतान करेंगी, यदि वे 60 बिलियन यूएस डॉलर की मांगी गई कीमत पर राजी हो जाती हैं।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग का कहना है कि यह रविवार से एप में नए डाउनलोड और अपडेट पर रोक लगा देगा। अमेरिकी अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की थी कि ऐप का उपयोग करने वाले 100 मिलियन अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सरकार को भेजा जा रहा था। टिकटॉक प्रवक्ता का कहना है कि कंपनियां अमेरिका में टिकटॉक के वैश्विक मुख्यालय का “रखरखाव और विस्तार” करेंगी और 25,000 नई नौकरियां पैदा करेंगी. ट्रम्प ने इस डील को “शानदार” करार दिया है। ट्रंप ने कहा था, “मैं इस सौदे का समर्थन करता हूं.””अगर वे इसे पूरा करते हैं, तो यह बहुत अच्छा है, अगर वे नहीं करते हैं, तो यह ठीक है।

bhupendra

Next Post

कृषि बिल पास होने पर पीएम मोदी बोले- ये ऐतिहासिक दिन, MSP रहेगी जारी

Sun Sep 20 , 2020
कृषि बिल पास होने पर पीएम मोदी बोले- ये ऐतिहासिक दिन, MSP रहेगी जारी एमएसपी के मुद्दे पर अपनी बात दोहराते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी. सरकारी खरीद जारी रहेगी. हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं. हम अन्नदाताओं की सहायता के […]

You May Like