कोरोनावायरस के खिलाफ जंग, रेलवे ने तैयार की ऑटोमैटिक सैनिटाइज मशीन

कोरोनावायरस के खिलाफ जंग, रेलवे ने तैयार की ऑटोमैटिक सैनिटाइज मशीन

इंदौर। कोरोनावायरस संक्रमण रोकने के लिए रेलवे कई तरह के इंतजाम कर रहा है। इनमें अत्याधुनिक मशीनें भी शामिल हैं। पश्चिम रेलवे के इंदौर स्टेशन पर पहली बार

अतिआधुनिक अल्ट्रा मॉडर्न सेल्फ चेक प्लस व सैनिटाइजर कियोस्क लगाया जा रहा है। यह
मशीन मानवरहित होगी। इसे इंदौर स्टेशन पर लगा दिया गया है और जल्दी ही शुरू किया जाएगा।
इसकी खूबी यह है कि इस मशीन के सामने जब कोई भी व्यक्ति खड़ा होगा तब मशीन में से एक अल्ट्रा किरण निकलेगी जो व्यक्ति के दिमाग को छूते ही व्यक्ति से बातचीत शुरू कर देगी। ऑटोमैटिक मशीन व्यक्ति को दिशा-निर्देशित करेगी।

अगर यात्री को बैग खाने के पदार्थ तथा मोबाइल को अल्ट्रा किरण से सैनिटाइजर करना है तो साइड में रखें बॉक्स को बिना हाथ लगाए सेंसर के माध्यम से खोलना और बंद करना होगा। उसके बाद यात्री को अपने ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए मशीन द्वारा बताएं स्थान पर उंगली को रखना है।

मशीन के मॉनिटर पर व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल डिस्प्ले होगा। सामान अल्ट्रा किरण से सैनेटाइज होने के बाद यात्री को मिलेगा। मशीन यात्री को निर्देशित करेगी कि सैनिटाइज करने के लिए वह अपने हाथ मशीन के अंदर बनाई चेंबर में ले जाए।

bhupendra

Next Post

कोरोना महामारी के चलते किसी भी छात्र की पढ़ाई में न हो व्यवधान: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

Sun Sep 20 , 2020
कोरोना महामारी के चलते किसी भी छात्र की पढ़ाई में न हो व्यवधान: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल   रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते किसी भी छात्र की पढ़ाई में कोई व्यवधान नहीं होना चाहिए। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और […]

You May Like

Breaking News