व्हाट्सएप को सुरक्षित रखने के लिए ये 7 टिप्स जरूर रखें याद, कभी नहीं होगा बड़ा नुकसान

व्हाट्सएप को सुरक्षित रखने के लिए ये 7 टिप्स जरूर रखें याद, कभी नहीं होगा बड़ा नुकसान

News

 

नई दिल्लीः सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप एक ऐसा एप हैं, जो सबसे ज्यदा चलता है। व्हाट्सएप के यूजर्स करीब 2.25 अरब से भी ज्यादा हैं। इसी को देखते हुए व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग करता रहता है। आज हम आपको कुछ बेसिक व्हाट्सएप टिप्स बता रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपनी प्राइवेसी कायम रख सकते हैं। इन्हें किसी के साथ शेयर भी नहीं करनी चाहिए।

– ग्रुप में कौन जोड़ सकता है

व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को ये चुनने का ऑप्शन देती है कि उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है। ऐप में तीन ऑप्शन दिए गए हैं, जो या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं।

– लास्ट सीन

लास्ट सीन प्राइवेसी सेटिंग यूजर्स को दूसरों से अपना ऑनलाइन आने का लास्ट सीन हाइड करने की इजाजत देता है। सेटिंग्स के तहत, वे अपने लास्ट सीन को पूरी तरह से छुपा सकते हैं या इसे माई कॉन्टैक्ट पर सेट कर सकते हैं।

– कौन देख पाएगा आपका स्टेटस

व्हाट्सएप यूजर्स सलेक्ट कर सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट उनके व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं। स्टेटस प्राइवेसी फीचर को एप के सेटिंग सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है और यहां यूजर्स अपने स्टेटस को किसी खास कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाने के लिए चुन सकते हैं या केवल सेव किए कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित कर सकते हैं।

– अबाउट

अबाउट सेक्शन के तहत तीन ऑप्शन हैं। यूजर्स या तो इसे सभी को दिखाने के लिए चुन सकते हैं, इसे पूरी तरह से छिपा सकते हैं या इसे केवल माई कॉन्टैक्ट तक लिमिटेड कर सकते हैं।

– प्रोफाइल फोटो

दूसरे ऑप्शंस की तरह व्हाट्सएप यूजर्स को इसे भी पूरी तरह से छिपाने या फिर सिर्फ माई कॉन्टैक्ट तक सीमित करने का ऑप्शन मिलता है।

– ब्लॉक कॉन्टैक्ट

व्हाट्सएप यूजर्स के पास मैसेज प्राप्त करने या आपकी प्रोफाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है। ये ऑप्शन दोनों सेटिंग्स ऑप्शन के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट पर उपलब्ध है।

– फिंगर स्क्रीन लॉक

एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि नए आईफोन यूजर्स के पास iPhone के फिजिकल स्क्रीन बटन के मामले में फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है.

bhupendra

Next Post

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच आज, पोटिंग ने कही ये बड़ी बात

Sun Sep 20 , 2020
IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच आज, पोटिंग ने कही ये बड़ी बात     . नई दिल्लीः आईपीएल के 13वें सीजन का दूसरा मैच आज दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा, जिसे लेकर क्रिकेट प्रशंसकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा […]

Breaking News