अनलॉक-5: आर्थिक गतिविधियां, सिनेमा हॉल, स्‍कूल-कॉजेल समेत मिलेगी ये छूट

अनलॉक-5: आर्थिक गतिविधियां, सिनेमा हॉल, स्‍कूल-कॉजेल समेत मिलेगी ये छूट

News

 

नई दिल्‍ली: देश में भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार अनलॉक की प्रक्रिया को बढ़ाने में लगी हुई है। 30 सितंबर को अनलॉक-4 खत्‍म हो जाएगा और एक अक्‍टूबर से अनलॉक-5 शुरू होने वाला हैं। ऐसे में अटकलें बढ़ गई है कि आने वाले दिनों में सरकार की तरफ से काफी कुछ छूट मिल सकती है, क्‍योंकि देश की आर्थिक स्‍थिति को बेहतर बनाने की जरूरत है।

मार्च के समय में देश में लॉकडाउन लगा तो आर्थिक रूप से राज्‍य सरकारों को भी बड़ा झटका लगा है। 1 सितंबर को शुरू हुए अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने जैसी विभिन्न महत्वपूर्ण छूट दी। इसके साथ ही मार्च के अंत से बंद पड़े स्‍कूलों में भी 9वीं और 12वी कक्षा के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से खोलना शुरू किया गया।

अब 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले अनलॉक के पांचवें चरण में केंद्र सरकार कई कामों को लेकर अनुमति दे सकती है। पिछले हफ्ते सात सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी वीडियो बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से प्रभावित वाले क्षेत्रों के लिए उचित कदम उठाए जाने का सुझाव दिया। त्योहारों का सीजन करीब है, ऐसे में उम्मीदें हैं कि केंद्र सरकार अनलॉक के लिए और गतिविधियां खोल देगी।

आर्थिक गतिविधियां: गृह मंत्रालय (MHA) ने सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिमों को प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी थी, अक्टूबर से सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ और अधिक आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में पीएम मोदी ने कंटोंमेंट जोन के पुनर्मूल्यांकन पर जोर दिया था, जहां से कोविड-19 का प्रसार अभी भी हो रहा है। हालांकि, उन्होंने आगे कहा था कि इस वजह से आर्थिक गतिविधियों को समस्याओं का सामना नहीं करना चाहिए।

सिनेमा हॉल: मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा बहुत अपील करने के बावजूद MHA ने ओपन-एयर थिएटरों को संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति 21 सितंबर से ही दे दी थी।

हालांकि, अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव, अमित खरे ने गृह मंत्रालय को फिल्म थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का फॉर्मूला दिया था। योजना के अनुसार, एक के बाद एक सीट को बैठने के लिए सुझाव दिया गया था ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग को बनाए रखा जा सके।

इसके अलावा, शनिवार को पश्चिम बंगाल पहला राज्य बन गया, जिसने 1 अक्टूबर से सिनेमा और सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दी।

पर्यटन: यह कोविड-19 लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है। हाल ही में ताजमहल सहित पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के साथ यहां पर लोगों की कुछ आवाजाही देखी गई। अनलॉक-5 के दौरान और यहां पर लोगों के अधिक आने की उम्‍मीद है, क्योंकि अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं।

हाल ही में, उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों को बिना किसी क्‍वारंटीन के राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी।

स्‍कूल-कॉलेज: स्वैच्छिक आधार पर कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए देशभर के कई स्कूल और कॉलेज 21 सितंबर से फिर से खुल गए और यह अगले महीने तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, घटनाक्रम से अवगत लोगों के अनुसार प्राथमिक कक्षाएं कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी। इस बीच विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने पहले ही अपने प्रवेश परीक्षण शुरू कर दिए हैं और नए शैक्षणिक वर्ष ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शुरू हो सकते हैं।

bhupendra

Next Post

Bank Loan Moratorium: सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार ने मांगा और समय, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई

Mon Sep 28 , 2020
Bank Loan Moratorium: सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार ने मांगा और समय, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई        नई दिल्ली: बैंक लोन मोरेटोरियम (Loan Moratorium) मामले में आज फिर अंतिम फैसला टल गया। इस मामले में आज भी सुप्रीम कोर्ट  (Supreme Court) में सुनवाई हुई, लेकिन केंद्र सरकार ने […]

Breaking News