Corona Vaccine: अमेरिका से कोरोना वैक्सीन पर आई खुशखबरी, नवंबर से पहले लोगों को मिलने लगेगा टीका

Corona Vaccine: अमेरिका से कोरोना वैक्सीन पर आई खुशखबरी, नवंबर से पहले लोगों को मिलने लगेगा टीका

News

 

नई दिल्ली: चीनी वायरस कोरोना से भारत समेत दुनियाभर के 200 से ज्यादा देशों में हाहाकार मचा है। दुनियाभर में कोरोनावारस पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 3 करोड़ 32 लाख  के पार पहुंच गया है। जबकि मृतकों की संख्या भी 10 लाख के पार पहुंच गया है। वहीं अबतक 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। इस बीच भारत दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। जबकि ब्राजील तीसरे और रूस चौथे नंबर पर है।

इन सबके बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) और इसकी दवाई को लेकर दुनियाभर को इंतजार है। हालांकि इस पर रिसर्च जोरों पर है और कई जगहों पर तो इसका परीक्षण अपने अंतिम चरण में है। रूस और चीन द्वारा वैक्सीन बना लेने के दावे के बाद भारत, ब्रिटेन, अमेरिका समेत कई देश वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) पर कामयाबी के नजदीक हैं। हालांकि रूसी और चीनी वैक्सीन की विश्वसनियता पर सवाल उठ रहे हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका से अच्छी खबर आई है।

खबरों के मुताबिक, अमेरिका में चल रही कोरोना वैक्सीन  (Coronavirus Vaccine) के ह्यूमन ट्रायल के लगातार अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं और ट्रायल के दौरान यह वैक्सीन काफी असरदार दिख रही है। हेल्थ वेबसाइट medRxiv की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के ट्रायल के काफी अच्छे  रिजल्ट आ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस वैक्सीन के सिंगल डोज ने कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया  दिखाया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस वैक्सीन की एक डोज ही काफी है और यह सुरक्षित भी बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन अपने ट्रायल के तीसरे और अंतिम चरण में है। अंतिम चरण में पहुंचने वाली यह अमेरिकी की चौथी वैक्सीन है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने इस साल के अंत तक अमेरिका में वैक्सीन की 100 करोड़ डोज वितरित किए जाने का वादा किया है। उनका कहना है कि तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका में एक टीका लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

bhupendra

Next Post

समय से भुगताएं काम, अगले महीने 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट

Tue Sep 29 , 2020
समय से भुगताएं काम, अगले महीने 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट       नई दिल्लीः भारत में अब अगले महीने त्योहारों की शुरुआत होने वाली है, जिसे लेकर बैंकों का अवकाश रहेगा। त्योहार के समय बैंक में पैसे निकालने का काम बहुत होता है, तो इसलिए जान लें कि […]

Breaking News