चीन-पाकिस्तान के ‘ठिकानों’ को तबाह करने आ रही है भारत में बनी ये मिसाइल, जानिए इसकी खासियत

चीन-पाकिस्तान के ‘ठिकानों’ को तबाह करने आ रही है भारत में बनी ये मिसाइल, जानिए इसकी खासियत

News

 

नई दिल्ली: भारतीय सेना की ताकत में लगातार इजाफा होता जा रहा है। भारत ने हाल ही रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर अभियान शुरू किया है। जिससे भारत रक्षा के क्षेत्र में मिसाइल, जेट और अत्याधुनिक हथियार बनाने में कामयाब होगा। स्वदेसी हथियारों के मामले में अच्छी खबर सामने आई है। स्वदेश में विकसित लेजर चालित एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का गुरुवार को एक बार फिर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह मिसाइल लंबी दूरी तक निशाना साधने में सक्षम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफल उपलब्धि के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) को बधाई दी।

इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में की गई। इससे पहले इसका ट्रायल ड्रोन पर भी सफल रहा है। यह टेस्ट 22 सितंबर को किया गया था। मंत्रालय ने कहा, “यह कई-प्लेटफॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया गया है और वर्तमान में एमबीटी अर्जुन की 120 मिमी राइफल वाली बंदूक से तकनीकी मूल्यांकन परीक्षण चल रहा है।”

इस मिसाइल को डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (एआरडीई) पुणे, उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) पुणे और इंस्ट्रमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (आईआरडीई) देहरादून के सहयोग से विकसित किया गया है।

ये है खासियत

सितंबर में हुए टेस्ट फायर में इसने तीन किलोमीटर दूर टार्गेट को नेस्तनाबूद कर दिया था। मिसाइल के टेस्ट के बाद चीन—पाकिस्तान के आतंक के ‘ठिकानों’ को तबाह करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। यह मिसाइल बख्तरबंद टैंकों को भी तबाह कर सकती है। मिसाइल लेजर की मदद से टारगेट को लॉक और ट्रैक कर सटीक निशाना लगा सकती है। इसे कई प्लेटफॉर्म से लॉन्च किया जा सकेगा।

फिलहाल अर्जुन टैंक से फायर कर इसे टेस्ट किया गया है। इसमें हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक (एचईएटी) वॉर हेड का इस्तेमाल किया गया है। एटीजीएम को डीआरडीओ के मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है। इसे पुणे के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एआरडीई), पुणे के ही हाई एनर्जी रिसर्च लेबोरेट्री (एचईएमआरएल) और देहरादून के इंस्ट्रूमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (आइआरडीई) ने मिलकर तैयार किया है।

bhupendra

Next Post

Live Updates : राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज, UP पुलिस ने IPC के तहत कई धाराएं लगाईं

Fri Oct 2 , 2020
Live Updates : राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज, UP पुलिस ने IPC के तहत कई धाराएं लगाईं हाथरस में हैवानियत की शिकार लड़की के परिजनों से मिलने के निकले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को पुलिस ने यमुना एक्सप्रेस वे […]

Breaking News