मारुति की इस कार ने बाजार में मचाया तहलका, एक महीने में बिक गईं इतनी कारें

मारुति की इस कार ने बाजार में मचाया तहलका, एक महीने में बिक गईं इतनी कारें

News

 

नई दिल्लीः भारत में अब फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने जा रही है, जिसे लेकर कंपनियों ने भी अपनी कमर कस ली है। कंपनियां गाड़ियों पर छूट देकर अपनी बिक्री बढ़ाना चाहती हैं, जिससे आर्थिक नुकसान की भरपाई की जा सके। कंपनी इन दिनों ग्राहकों को लुभाने के लिए नई-नई गाड़ियों की लॉन्चिंग करने में भी लगी हुईं हैं। कंपनी के वाहनों को बाजार में ग्राहकों का रिस्पॉन्स भी खूब मिल रहा है। ऑटो जगत की बड़ी कंपनियों में शुमार मारुति सुजुकी सबसे सफल ब्रांड है।

कंपनी के पास कई ऐसे मॉडल्स हैं जिन्हें भारत में खूब पसंद किया जाता है। हालांकि इस लिस्ट में कंपनी की फ्लैगशिप कार मारुति सुजुकी S-Cross कभी शामिल नहीं हुई। पहले यह कार फायट 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आती थी। अब इस कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने इस कार की सेल में 101.73 फीसदी का जबरदस्त उछाल दर्ज किया है।

मारुति की यह कार पहले सिर्फ डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती थी। भारत में BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी ने इस कार पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा। सितंबर महीने में इस कार 2,098 यूनिट बिकी जो पुराने डीजल मॉडल की सेल से कहीं ज्यादा है।

– 4 वेरियंट में उपलब्ध

मारुति की नई एस-क्रॉस पेट्रोल चार वेरियंट- Sigma, Delta, Zeta और Alpha में लॉन्च की गई है। हालांकि, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स टॉप तीन वेरियंट्स में मिलता है, यानी Sigma वेरियंट में ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं है। बीएस4 मॉडल में एस-क्रॉस की पूरी रेंज सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आती थी। वहीं, अब पेट्रोल मॉडल में सिर्फ ऑटोमैटिक वर्जन में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा।

– इंजन और पावर

अपडेटेड एस-क्रॉस में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो मारुति ब्रेजा में दिया गया है। यह इंजन 105bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं। मारुति की अन्य कारों की तरह अब एस-क्रॉस में भी डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इसका मतलब, पहले जहां एस-क्रॉस सिर्फ डीजल मॉडल थी, वहीं अब यह सिर्फ पेट्रोल मॉडल होगी।

bhupendra

Next Post

रायपुर : राज्य में वन आधारित उद्योग को सरकार देगी हर संभव मदद : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल..

Sun Oct 4 , 2020
रायपुर : राज्य में वन आधारित उद्योग को सरकार देगी हर संभव मदद : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल उद्योगपतियों से वन आधारित उद्योग लगाने का किया आह्वान राज्य सरकार की पहल को उद्योगपतियों ने सराहा रायपुर, 04 अक्टूबर 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ […]

You May Like

Breaking News