जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

News

नई दिल्ली: आज गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की आज 42वीं बैठक होने जा रही है। यह बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस बैठक में चालू वित्त वर्ष में जीएसटी रेवेन्यू शॉर्टफॉल पर चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि गैर-बीजेपी राज्य कंपनसेशन के मुद्दे पर हंगामा कर सकते हैं।

दरअसल केंद्र और राज्यों के बीच जीएसटी संग्रहण में 2.35 लाख करोड़ रुपये की कमी के वित्तपोषण के मुद्दे पर विवाद चल रहा है। केंद्र की गणना के अनुसार इसमें से 97,000 करोड़ रुपये की कमी जीएसटी के कार्यान्वयन से जुड़ी है। शेष 1.38 लाख करोड़ रुपये की कमी राज्यों के राजस्व पर कोविड-19 के प्रभाव की वजह से है।

केंद्र ने पिछले महीने राज्यों को रिजर्व बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली विशेष सुविधा के जरिए 97,000 करोड़ रुपये का कर्ज जुटाने या बाजार से 2.35 लाख करोड़ रुपये जुटाने के दो विकल्प दिए थे। इसके अलावा केंद्र ने विलासिता और अहितकर वस्तुओं पर मुआवजा उपकर को 2022 से आगे बढ़ाने का भी प्रस्ताव किया था, जिससे राज्य कर्ज का भुगतान कर सकें।

जानकारी के मुताबिक, 21 राज्यों ने 97 हजार करोड़ रुपए उधार लेने पर अपनी सहमति जता दी है। इसमें से अधिकांश राज्यों में बीजेपी या फिर उनके सहयोगी पार्टियों की सरकार है। वहीं गैर-बीजेपी राज्य इस विकल्प का विरोध कर रहे हैं। इसमें पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु शामिल हैं। यह राज्य चाहते हैं कि केंद्र सरकार उधार लेकर रेवेन्यू शॉर्टफॉल की भरपाई करे।

bhupendra

Next Post

SC ने खाड़ी देशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने वाली याचिका पर केंद्र, CBI और 12 राज्यों को जारी किया नोटिस

Tue Oct 6 , 2020
SC ने खाड़ी देशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने वाली याचिका पर केंद्र, CBI और 12 राज्यों को जारी किया नोटिस नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने खाड़ी के देशों में फंसे भारतीय श्रमिकों को वापस लाने के लिए दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को केन्द्र, सीबीआई और 12 राज्यों को नोटिस जारी किए। इन श्रमिकों […]

You May Like

Breaking News