SC ने खाड़ी देशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने वाली याचिका पर केंद्र, CBI और 12 राज्यों को जारी किया नोटिस

SC ने खाड़ी देशों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने वाली याचिका पर केंद्र, CBI और 12 राज्यों को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने खाड़ी के देशों में फंसे भारतीय श्रमिकों को वापस लाने के लिए दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को केन्द्र, सीबीआई और 12 राज्यों को नोटिस जारी किए। इन श्रमिकों के पासपोर्ट खो गए हैं। याचिका में श्रमिकों के कल्याण के लिए बनाई गई नीतियों को लागू करने का अनुरोध किया गया है।
न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए गृह मंत्रालय, सीबीआई, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, उत्तरप्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों को नोटिस जारी किए। न्यायालय गल्फ तेलंगाना वेलफेयर एंड कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष बसंत रेड्डी पटकुरी की याचिका पर सुनवाई कर रहा था।
याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता श्रवण कुमार ने कहा कि अधिकतर मामलों में भारतीय दूतावास सहयोगात्मक रवैया नहीं अपना रहे हैं और न ही दूसरे देशों की तर अपने श्रमिकों को वापस भेजने के लिये प्रभावी उपाय कर रहे हैं। इस याचिका में नौकरी के लिए दूसरे देश जाने वाले और एजेंटों तथा नियोक्ताओं द्वारा ठगे जा रहे भारतीय नागरिकों की मदद के लिये दिशा-निर्देश तैयार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।
याचिका में खाड़ी के देशों से भारतीय नागरिकों के शव वापस लाने और इन देशों में अपने पासपोर्ट खो देने की वजह से जबरन काम के लिए मजबूर किए जा रहे भारतीय श्रमिकों को वापस लाने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है। याचिका में खाड़ी देशों में मौत की सजा का सामना कर रहे 44 भारतीय नागरिकों के साथ ही वहां की जेलों में बंद 8,189 श्रमिकों की कानूनी मदद करने का भी अनुरोध किया गया है। (भाषा)

bhupendra

Next Post

Unlock-5: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन

Tue Oct 6 , 2020
Unlock-5: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा विभाग ने सोमवार को 15 अक्टूबर से स्कूलों (Schools) को खोले जाने को लेकर एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) तैयार किया है। नई गाइडलाइन (guidelines) को 2 हिस्सों में बांटा गया है, जिसके तहत स्वास्थ्य, सफाई […]