राम मंदिर को भेंट किए 613 किलो के घंटे से गूंजेगी ‘यह आवाज’

राम मंदिर को भेंट किए 613 किलो के घंटे से गूंजेगी ‘यह आवाज’

News

 

 

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण शुरू हो चुका है। मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन के बाद भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार भेंट कर रहे हैं। इस बीच बुद्धवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम् से 4500 किलोमीटर की यात्रा कर लाया गया एक 613 किलो का घंटा रामलला को भेंट किया गया है। दावा किया गया है कि इसकी ध्वनि कई किलोमीटर तक सुनाई देगी।

यह विशेष घंटा तमिलनाडु की रहने वाली राजलक्ष्मी मांडा लेकर आई हैं। राजलक्ष्मी बुलेट रानी के नाम से देश में मशहूर हैं। वे विश्व की दूसरी महिला हैं, जिन्होंने 95 टन वजन खींचने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। रामरथ पर रखकर यह घंटा अयोध्या लाया गया। 17 सितंबर को रामरथ यात्रा की शुरुआत हुई थी, जो 7 अक्टूबर को 21 दिन में 10 राज्यों से होकर अयोध्या में पूरी हुई। इसे लीगल राइट काउंसिल ने भेंट किया है। राजलक्ष्मी ने बताया कि रास्ते में जगह-जगह इस घंटे की और भगवान राम दरबार व गणेश की मूर्ति का पूजन किया गया। यात्रा में कुल 18 लोग तमिलनाडु से अयोध्या पहुंचे हैं।

ये है खासियत 

राम मंदिर में लगने वाला यह घंटा अनूठा है। यह 4 फीट ऊंचा है और वजन 613 किलो है। कांसे से बना हुआ है। इसकी चौड़ाई 3़9 फीट है। अयोध्या पहुंचने पर राजलक्ष्मी मांडा ने कहा कि उनका जीवन धन्य हो गया। वे भगवान श्री राम के रथ को तमिलनाडु से अयोध्या तक खुद ड्राइव करके आई हैं। उन्होंने दावा किया कि इसकी ध्वनि ओम के उच्चारण से शुरू होती है जिसकी तरंगे 8 किलोमीटर तक महसूस होंगी और पर्यावरण को भक्तिमय करेंगी।

इस मौके पर सांसद, नगर विधायक, महापौर, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सहित कई अन्य लोग मौजूद थे। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भूमिपूजन करने के बाद रामलला के दर्शन के लिए देशभर से लोग आ रहे हैं और रामलला के लिए भेंट ला रहे हैं।

bhupendra

Next Post

रिया की जमानत पर बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई खुशी, फरहान ने ट्वीट कर मीडिया पर बोला हमला

Thu Oct 8 , 2020
रिया की जमानत पर बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई खुशी, फरहान ने ट्वीट कर मीडिया पर बोला हमला       मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत केस में सामने आए ड्रग एंगल में 8 सितंबर से हवालात की हवा खा रही एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को फाइनली बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। रिया […]

Breaking News