Ayurveda Tips: हेल्दी रहने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 आयुर्वेद चीज़ें

Ayurveda Tips: हेल्दी रहने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 आयुर्वेद चीज़ें

News

 

नई दिल्ली। अक्सर लोग फिट रहने के लिए ना जाने कितने पापड़ बेलते हैं। कोई सप्लीमेंट्स लेता है तो कोई विटामिन्स की गोलियां खाता है लेकिन ऐसी चीजें आपकी हेल्थ को बिगड़ सकता है। विटामिन्स की गोलियां और सप्लीमेंट्स खाने से आपके सेहत को लंबे समय तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी आप कितने भी हेल्दी फूड्स का सेवन क्यों न करें लेकिन, इन चीजों के बिना आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग नहीं हो सकती।

जानें उन सुपरफूड्स के बारें में 

देसी घी 

देसी घी को सुपरफूड्स की मान्यता दी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार से देसी घी का सेवन करना आपके हेल्थ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होता है। पाचन शक्ति को अच्छा रखने के लिए भी अक्सर लोग दही का सेवन करते हैं। दही खाने से ये आपके अंदर के ख़राब पदार्थों को बहार निकालने का काम करता है।

हल्दी 

हल्दी को हमेशा से एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल के रूप में जाना जाता है। गले के दर्द, भुखार जैसे बीमारी से रहत पाने में भी अक्सर हल्दी वाला दूध का पीना पसंद करते हैं। पुराने समय से ही हल्दी को उपयोग बहुत सी दवाइयों में किया जाता है।

दूध 

आयुर्वेद के अनुसार रोजाना गरम दूध का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। गरम दूध इसलिए पीना चाहिए क्युकी ये जल्दी ही पच जाता है, लेकिन ठंडा दूध पचने में कठिन होता है। साथ ही दूध का सेवन करने से अच्छी नींद भी आती है।

नींबू 

नींबू हमारे बॉडी के पीएच लेवल को सही बनाये रखता है। नींबू में मैग्नीशियम,कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिनक जैसी कई मिनरल्स पायी जाती हैं। नींबू शरीर के अलग-अलग जगह जाकर उसकी जरूरतों को पूरा करता है।

अदरक 

शरीर को इन्फेक्शन से बचाने के लिए लोग अदरक का इस्तेमाल होता है। अदरक बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन करना किया जाता है जोकि, बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। अदरक भी पाचन शक्ति को ठीक रखता है।  अदरक महिलाओं की मासिक दर्द को भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

bhupendra

Next Post

व्हाट्सएप में आया धांसू फीचर, पुरानी चैट या फोटोज ढूंढने का काम आसान, जानिए डिटेल

Fri Oct 9 , 2020
व्हाट्सएप में आया धांसू फीचर, पुरानी चैट या फोटोज ढूंढने का काम आसान, जानिए डिटेल       नई दिल्लीः सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप एक ऐसा एप है, जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है। व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या की बात करें तो करीब 228 करोड़ से भी ज्यादा है। इसी को […]

You May Like

Breaking News