कोरोना वायरस: डब्ल्यूएचओ का बड़ा ऐलान, इतने दिन में आ जाएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस: डब्ल्यूएचओ का बड़ा ऐलान, इतने दिन में आ जाएगी वैक्सीन

News

 

नई दिल्‍ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मानना है कि कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ टीका 2020 के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में पंजीकरण के लिए तैयार हो जाएगा। डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने यह जानकारी दी।

स्वामीनाथन ने संवाददाताओं से कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, हमारे पास लगभग 40 वैक्सीन उम्मीदवार हैं जो अब रोजाना परीक्षणों के चरण में हैं। इनमें से 10 टीके चरण 3 परीक्षणों में हैं। जो हमें प्रभावकारिता और सुरक्षा दोनों के बारे में बताएंगे। इसलिए हम अनुमान लगा सकते हैं कि दिसंबर 2020 से 2021 के शुरुआती दिनों के लिए पर्याप्त डेटा प्रदान करने की संभावना है।”

इस वर्ष के शुरू में वायरस का प्रकोप शुरू होने के बाद से कई देश दर्जनों टीके विकसित कर रहे हैं, लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित दूसरे चरण के परीक्षण को अभी तक किसी ने भी पारित नहीं किया है। वर्ष के अंत तक कई टीके डब्ल्यूएचओ के साथ पंजीकृत होने की उम्मीद है।

अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में अब तक 37 मिलियन लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हैं और 10 लाख 70 हजार मरीजों की मौत हो चुकी है। दूसरी ओर, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 71 लाख को पार कर गई है। वहीं, वायरस की वजह से एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, यह राहत की बात है कि देश में सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक होने वाले रोगियों की संख्या अधिक है।

भारत में कोरोना के मामले

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज सुबह जारी ताजा अपडेट (Coronavirus Update) के मुताबिक, देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 71,75,881 है, जिसमें 1,09,856 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में फिलहाल 8,38,729 एक्टिव केस हैं। वहीं, ठीक होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 62,27,296 हो गया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 55,342 की बढ़ोतरी हुई है। जबकि 760 लोगों की मौतें हुई।

bhupendra

Next Post

सबसे सस्ती फैमिली कार ने इंडिया में 20 साल किए पूरे, 16 साल से बना रही है ये रिकॉर्ड

Tue Oct 13 , 2020
सबसे सस्ती फैमिली कार ने इंडिया में 20 साल किए पूरे, 16 साल से बना रही है ये रिकॉर्ड       नई दिल्ली: मारुति सुजुकी की एंट्री-लेवल कार अल्टो (Maruti Suzuki Alto) ने भारतीय बाजार में 20 साल पूरे कर लिए हैं। इन 20 सालों में अल्टो ने जबर्दस्त पकड़ बनाते हुए 40 […]

You May Like