खुशखबरी: त्यौहार पर घर जाना है? टेंशन न लें, रेलवे चलाने जा रहा है ये 392 स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

News

नई दिल्ली: त्यौहार पर लोग अपने घरों का रुख कर सकें, इसके लिए भारतीय रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की कि वह आगामी त्यौहारी सीजन के मद्देनजर 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों (Festival Special Trains) का संचालन करेगी। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भीड़ का अनुमान लगाया जा रहा है।

दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की आगामी अवकाश अवधि में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे अन्य स्थानों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। अब तक रेलवे 300 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को सेवाओं को शुरू कर चुकी है, जो अब देशभर में नियमित रूप से चल रही हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ये नए त्यौहार विशेष ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक चलेंगी और निरंतर नहीं चलेंगी। मंगलवार को जारी एक आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि त्यौहार विशेष ट्रेनों को 55 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाएगा और लागू होने वाले किराए विशेष रेलगाड़ियों के होंगे। रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के कारण अपनी सभी नियमित सेवाओं को निलंबित कर दिया है और मांग और आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

इस बीच उत्तर रेलवे ने सोमवार को ऐलान किया कि वह राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और दूरंतो सहित और 40 स्पेशल रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। यह निर्णय लिया गया है कि हजरत निजामुद्दीन-पुणे एसी दुरंतो एक्सप्रेस स्पेशल, नई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल, नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल और श्री माता वेष्णों देवी कटरा-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस स्पेशल को 15 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा।

इसके अलावा उत्तर रेलवे 16 अक्टूबर से बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस स्पेशल और 17 अक्टूबर से हजरत निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनस युवा एक्सप्रेस स्पेशल की सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी। उत्तर रेलवे 15 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-हरिद्वार ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-लखनऊ ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से नागपुर-अमृतसर ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल और 12 अक्टूबर से डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल का परिचालन भी शुरू करेगा।

भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन के लिए कुल 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट की, देखिए कौनसी ट्रेन कहां से चलेगी: 

bhupendra

Next Post

कंगाल हुए पाकिस्‍तान में अब चलेगी भारतीय करेंसी !

Wed Oct 14 , 2020
कंगाल हुए पाकिस्‍तान में अब चलेगी भारतीय करेंसी!       नई दिल्‍ली: पाकिस्तान के बेवकूफ सुल्तान ने ऐसी कुल्हाड़ी चला ली है कि अब उसके खुद का पैर कटना तय है। दुनिया के कर्जों से दबा इमरान खान अब नोट छापने के काम पर लग गया है। उसे लग रहा है […]

You May Like

Breaking News