प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को गुजरात की 3 विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को गुजरात की 3 विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को गुजरात की 3 विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

    शनीवार को प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए गुजरात में तीन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। जिनमें किसान सूर्योदय योजना भी शामिल है जिसके तहत राज्य के किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

     

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में राज्य के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना’ का शुभारंभ, अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में यू.एन. मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल और टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन का उद्घाटन और गिरनार में एक रोपवे परियोजना का उद्घाटन शामिल है।

    सबसे पहले बात करते हैं ‘किसान सूर्योदय योजना’ की। सिंचाई के लिए दिन में बिजली आपूर्ति के लिए गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत, किसान सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली पा सकेंगे। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत 3500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

    इसके अलावा प्रधानमंत्री गिरनार में रोपवे का उद्घाटन करेंगे। शुरुआत में इसमें आठ लोगों को ले जाने की क्षमता वाले 25-30 कैबिन होंगे। पर्यटक इस रोपवे पर यात्रा करते समय गिरनार पर्वत के आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठा सकेंगे।

    प्रधानमंत्री मोदी यू.एन. मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे और इसके साथ ही वो अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत करेंगे।

    यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया जा रहा है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद यहां बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी।

    यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डियक अस्पतालों में से एक होगा।

bhupendra

Next Post

महाष्टमी : महागौरी का किस मंत्र से लगाएं ध्यान, किस कवच-स्तोत्र-मंत्र से होंगी देवी प्रसन्न

Sat Oct 24 , 2020
महाष्टमी : महागौरी का किस मंत्र से लगाएं ध्यान, किस कवच-स्तोत्र-मंत्र से होंगी देवी प्रसन्न नवरात्रि में दुर्गा पूजा के दौरान अष्टमी पूजन का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन मां दुर्गा के महागौरी रूप का पूजन किया जाता है। सुंदर, अति गौर वर्ण होने के कारण इन्हें महागौरी […]

You May Like