इम्युनिटी के लिए तुलसी है बहुत जरूरी, कोरोना काल में बढ़ी तुलसी की डिमांड, पढ़े जरूर

इम्युनिटी के लिए तुलसी है बहुत जरूरी, कोरोना काल में बढ़ी तुलसी की डिमांड, पढ़े जरूर

News

 

नई दिल्ली। तुलसी को औषिधियों का रानी कहा गया है। ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।  कोरोना काल में किसीकी डिमांड बढ़ी है तो वो है ‘तुलसी’। तुलसी आपके शरीर से बीमारियों को दूर भगाता है। तुलसी आपकी इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है।

तुलसी के पत्तों में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन की मात्रा पायी जाती है, जो हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद है। तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं। दवाइयों के लिए भी तुलसी का प्रयोग होता है। तुलसी को सभी बीमारियों से लड़ने की जड़ी बूटी कहा जाता है।

तुलसी को बहुत से लोग दवा में गिनते है। सर्दी और जुकाम के वक्त आप काढ़ा में तुलसी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके सर्दी-जुकाम को चुटकी में दूर कर देता है। ये आपके गले की खरास को भी दूर करता है।

तुलसी आपके मेटाबोलिज्म की शक्ति को भी बढ़ाता है। एक एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय में तुलसी पत्ते डालकर इसका सेवन करने से आपको कैंसर की परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा, क्यूंकि तुलसी कैंसर को जन्म देने वाली वायरस को विभाजित कर रोकता है, जिससे कैंसर नही होता है।

तुलसी का सुबह शाम सेवन करने से आप कभी डिप्रेशन के शिकार होने से रोकता है।  इसके अलावा तुलसी को नियमित रूप से सेवन करने से कंजक्टीवाइटस की समस्या से आपको राहत दिलाता है। इसीलिए आप तुलसी को आप अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

bhupendra

Next Post

10 लाख की रिश्वत लेते कांस्टेबल गिरफ्तार, SHO फरार

Tue Oct 27 , 2020
10 लाख की रिश्वत लेते कांस्टेबल गिरफ्तार, SHO फरार     जयपुर: राजस्थान में रिश्वतखोरी का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक नहीं बल्कि दो-दो जिलों के अलग-अलग पुलिस थानों में तैनात पुलिस वालों ने मिलकर रिश्वत लेने का गन्दा खेल खेला। इसमें रंगे हाथों एक कांस्टेबल गिरफ्तार हुआ है, […]