NEET की काउंसलिंग का काउंटडाउन शुरू, इस तरह चुनें अपना पसंदीदा कॉलेज

NEET की काउंसलिंग का काउंटडाउन शुरू, इस तरह चुनें अपना पसंदीदा कॉलेज

News

 

नई दिल्ली: नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का परिणाम जारी होने के बाद मंगलवार 27 अक्टूबर से इसकी काउंसलिंग शुरू होगी। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली नीट काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू होंगे। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने पूरा शेड्यूल mcc.nic.in पर जारी कर दिया है।

नीट की काउंसलिंग के पहले दौर का पंजीकरण मंगलवार से शुरू हो जाएगा। 2 नवंबर शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन पेमेंट और चॉइस फिलिंग की जा सकेगी। 3 और 4 नवंबर तक सीटों का आवंटन हो जाएगा। सीट अलॉटमेंट की सूची 5 नवंबर को जारी होगी।

पहले चरण के अभ्यर्थियों को 6 से 12 नवंबर के बीच आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा, वहीं दूसरे चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया 18 से 22 नवंबर के बीच होगी। दूसरे चरण में सीटों का अलॉटमेंट 23 और 24 नवंबर तक होगा, जिसका परिणाम 25 नवंबर को घोषित होगा। इन अभ्यर्थियों को 26 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच संबंधित कॉलेज में रिपोर्ट करनी होगी। अगले चरण की प्रक्रिया 10 दिसंबर से शुरू होगी।

 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

काउंसलिंग के लिए Mcc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करें

अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, नाम, माता का नाम और जन्म तिथि आदि की डिटेल भरें

अपने पसंद का कोर्स और कॉलेज का चुनाव करें

फी भुगतान करें

नीट परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के कॉलेज व कोर्स का आवंटन उनके रैंक के आधार पर होगा। यह काउंसलिंग 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा और सेंट्रल व डीम्ड यूनिवर्सिटी, एम्स और जेआईपीएमईआर की सीटों पर दाखिले के लिए होगी। स्टेट कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल संबंधित राज्य की तरफ से जारी किया जाएगा।


bhupendra

Next Post

दिवाली से पहले मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, इन लोगों के खाते में आएगा कैशबैक    

Mon Oct 26 , 2020
दिवाली से पहले मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, इन लोगों के खाते में आएगा कैशबैक       नई दिल्‍ली: अगर आपने लॉकडाउन में लोन मोरोटोरियम सुविधा का लाभ नहीं लिया है और अपनी सभी किस्‍तों का भुगतान किया है? तो दिवाली से पहले सरकार आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी। […]

You May Like

Breaking News