पानी पियो वजन घटाओ, जानें पानी पीने का पूरा फार्मूला

पानी पियो वजन घटाओ, जानें पानी पीने का पूरा फार्मूला

News

 

नई दिल्ली। पानी हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है ये बात हम सभी को बखूबी से पता है। पानी सिर्फ हमारे शरीर को हायड्रेट ही नहीं रखता बल्कि पानी सही मात्रा में हमारे शरीर में जाकर वजन को भी कम करता है। अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाकर और ना जाने कितने दिनों तक डाइट करके वजन को कम करते हैं।

क्या आपके मन में कभी ये ख्याल आया है कि जिस पानी से हम अपनी प्यास बुझाते हैं, वो हमारे वजन को भी कम कर सकता है। पानी पीकर भी आप अपना वजन कम कर सकती हैं। लेकिन, कई लोगों को इस बात भ्रम होता है कि कितना पानी पीएं और कैसे पीएं। तो आइए आपको बताये एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

– हर व्यक्ति को रोज कम से कम आठ गिलास या दो लीटर पानी तो पीना ही चाहिए। पानी हमारी सेहत और जीवन दोनों के लिए बहुत जरूरी है।

– कितना भी हेल्दी शरीर हो जब उसे पानी की आवश्यकता होती है तो वो दिमाग को पता चलता है तो वो व्यक्ति को प्यास का संकेत मिल ही जाता है। जो व्यक्ति 8 गिलास पानी पीतें हैं उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं होता है लेकिन, जब आप इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो आपके शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है। सोडियम की कमी आपके दिमाग और फेफड़ों में सूजन भी आ सकता है।

– आप अगर इस बात से अनजान हैं कि कितना पानी पीएं तो ऐसे में आप प्रतिदिन आप अपने वजन को 30 से डिवाइड करे और जितनी मात्रा जवाब में आया उतना ही पानी पियें।

– डॉक्टर्स का भी यही सुझाव है कि आप रोजाना पानी पीते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ने से रोकता है। इससे आपका वजन भी जल्दी घटना शुरू हो जाता है। जब भी वजन कम करने की बात आती है तो सभी कैलोरी के बारें में सोचने लगते हैं। तो आपको बता दें कि पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है।

– एक्सरसाइज करने के दौरान हमारे शरीर से बहुत पसीना निकलता है जो हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसीलिए एक्सरसाइज के दौरान हर आधे घंटे पर आप पानी का सेवन करें। ये शरीर की सभी कमी को दूर करता है।

bhupendra

Next Post

पीएम मोदी बोले- महर्षि वाल्मीकि के विचार देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे

Sat Oct 31 , 2020
पीएम मोदी बोले- महर्षि वाल्मीकि के विचार देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाल्मीकि जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा कि समानता और न्याय पर आधारित उनके विचार देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वाल्मीकि जयंती पर देशवासियों […]

Breaking News