Bihar Elections 2020: दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को, जानिए कौन-कौन है मैदान में

Bihar Elections 2020: दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को, जानिए कौन-कौन है मैदान में

News

 

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मंगलवार 3 नवम्बर को 17 जिलों की 94 सीटों के लिए मतदान होगा। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। मंगलवार को होने वाले मतदान के बाद 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के लिए 165 सीटों पर के प्रतिनिधियों का भविष्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। दूसरे चरण की वोटिंग में 2 करोड़ 86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

चुनाव को लेकर सोमवार की शाम से ही सुरक्षाबलों एवं मतदानकर्मियों की टीम को बूथों के लिए रवाना कर दिया गया है। इस चरण के चुनाव में दिग्गज नेताओं की किस्मत दाव पर लगी है। जिसमें प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, सरकार के चार मंत्रियों श्रवण कुमार, रामसेवक सिंह, नंदकिशोर यादव व राणा रणधीर सहित 1463 उम्मीदवार शामिल हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार इस चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता 20,240 बैलेट पेपर के माध्यम से भी वोट करेंगे।

1463 उम्मीदवारों में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की उम्मीदवार शामिल हैं। दूसरे चरण में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम चार उम्मीदवार दरौली (सु) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, 40 विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही है। इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।

निर्वाचन विभाग के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव को लेकर संबंधित जिलों में 41,362 बूथों का गठन किया गया है। इनमें 8694 बूथ संवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किए हैं। दूसरे चरण के मतदान पर  निगरानी को लेकर 3548 बूथों से लाइव वेबकॉस्टिंग कराने का निर्णय लिया गया है। दीघा विधानसभा क्षेत्र मतदाताओं की दृष्टि से सबसे बड़ा चुनाव क्षेत्र हैं जबकि चेरिया बरियारपुर मतदाताओं की दृष्टि से सबसे छोटा चुनाव क्षेत्र है।

चुनाव आयोग द्वारा चार जिलों के दूसरे चरण की आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित किया है। इनमें दरभंगा का कुशेश्वरस्थान (सु), गौड़ाबौराम, मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज तथा वैशाली का राघोपुर एवं खगड़िया का अलौली (सु) व बेलदौर निर्वाचन क्षेत्र शामिल है। शेष अन्य सभी चुनाव क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चुनाव होगा।


bhupendra

Next Post

गुर्जर आंदोलन: 48 घंटे में ही दिखने लगा असर, 5 जिलों में इंटरनेट बंद, 60 ट्रेनें डायवर्ट, 220 बसें रुकीं

Mon Nov 2 , 2020
गुर्जर आंदोलन: 48 घंटे में ही दिखने लगा असर, 5 जिलों में इंटरनेट बंद, 60 ट्रेनें डायवर्ट, 220 बसें रुकीं     जयपुर: राजस्थान में अपनी मांगों को लेकर आन्दोलन करते हुए गुर्जर एक बार फिर पटरी पर क्या आए 48 घंटे के भीतर ही मानो आम लोगों की जिन्दगी बेपटरी होती […]

Breaking News