Gold Price Today: सोने की कीमत में बंपर उछाल, आसमान पहुंचे चांदी के दाम, जानिए नया भाव

Gold Price Today: सोने की कीमत में बंपर उछाल, आसमान पहुंचे चांदी के दाम, जानिए नया भाव

News

 

नई दिल्लीः भारत में इन दिनों फेस्टिव सीजन चल रहा हैं, जिसे लेकर सर्राफा बाजार में भी चहल-पहल बढ़ गई है। फेस्टिव सीजन पर हर कोई सोना-चांदी की धातुए खरीदना शुभ समझता है। वैश्विक बाजार में मंदी के चलते इस बार सोना-चांदी के की कीमत पिछले साल से काफी  ज्यादा है। सर्राफा बाजार में सोना-चांदी के दाम स्थिर ना होना भी ग्राहकों में खरीदारी को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा कर रहा है। सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 268 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल दर्ज किया गया। इस दौरान चांदी की कीमतों में भी तेजी आई है।

एक किलोग्राम चांदी के दाम 1,623 रुपये प्रति किग्रा बढ़ गए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में आए सुधार का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,544 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 59,077 रुपये प्रति किलो पर थी।

-चांदी की कीमत 

चांदी की बात करें तो आज इसमें तेजी दर्ज की गई.सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,623 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई। इसके दाम 60,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए। डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा में हो रही देरी के कारण सोने के भाव में उछाल दर्ज किया गया है।

– सोने की कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 268 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया है। राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 50,812 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने के भाव 50,544 रुपये पर बंद हुआ था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,873 डॉलर प्रति औंस रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोमवार को चांदी के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ और ये 23.32 डॉलर प्रति औंस पर रही।

वहीं, एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि विदेशी बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में आए सुधार का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा में हो रही देरी के कारण सोने के भाव में उछाल दर्ज किया गया है।

bhupendra

Next Post

Health Tips: प्याज का जूस आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानें कैसे

Tue Nov 3 , 2020
Health Tips: प्याज का जूस आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानें कैसे       नई दिल्ली। प्याज हर भोजन के लिए बहुत जरूरी होता है। बिना प्याज के भोजन का आनंद नहीं आता। प्याज हर सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है। प्याज में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। प्याज […]

You May Like