Health Tips: प्याज का जूस आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानें कैसे

Health Tips: प्याज का जूस आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानें कैसे

News

 

नई दिल्ली। प्याज हर भोजन के लिए बहुत जरूरी होता है। बिना प्याज के भोजन का आनंद नहीं आता। प्याज हर सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है। प्याज में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। प्याज का सेवन आपके लाभदायक हो सकता है। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक का गुण भी पाया जाता है। प्याज कई बार औषिधि का काम भी करता है।

प्याज के जूस का सेवन करने से आपके कई बीमारी दूर भाग जाते हैं। प्याज जूस  के सेवन से आपको ब्लड शुगर की बीमारी नहीं होगी। इसके अलावा आपको और भी कई फायदे होंगे। बाल झड़ने की समस्या में भी आप प्याज का रस इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। अगर आप रोजाना प्याज का सेवन करते हैं तो ये आपको कई फायदे प्रदान करता है। तो आइये जानें प्याज के जूस से होने वाले फायदे।

खून की मात्रा को बढ़ाएं 

शरीर के किसी भी अंग तक खून न पहुंचे तो आपके शरीर में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खून का संचार सही तरीके से ना हो तो ये शारारिक समस्या को बढ़ावा देने लगता है। लेकिन, प्याज का जूस आपके शरीर के संचार को बेहतर रखता है। खाली पेट रोजाना प्याज का जूस पीने से आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है।

ब्लड शुगर को रखें संतुलित 

प्याज में मैग्नीशियम की मात्रा पायी जाती है। मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड शुगर को संतुलित रखने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से प्याज जूस का सेवन करने से आपकी बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

याद्दाश्त को रखे मजबूत 

अक्सर लोग याद्दाश्त को तेज रखने के लिए डॉयफ्रुइट्स का सेवन करते हैं। लेकिन, कई लोगों को इस बात का पता नहीं है कि प्याज का जूस भी आपकी याद्दाश्त की समस्या को अच्छा बनाये रखता है। आपको बता दें कि प्याज के रस में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हमारी याद्दाश्त को मजबूत बनाये रखता है।

मासिक दर्द में राहत 

प्याज का रस आपको पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। पीरियड के शुरू होने से पहले आप प्याज जूस का सेवन अनिवार्य करें जिससे आपको मासिक दर्द से राहत मिलें

bhupendra

Next Post

किसी लड़के से फोन पर लड़की को बात करना पड़ा भारी, भाई ने दी ऐसी सजा जिससे सुन कांप उठेगा दिल

Tue Nov 3 , 2020
किसी लड़के से फोन पर लड़की को बात करना पड़ा भारी, भाई ने दी ऐसी सजा जिससे सुन कांप उठेगा दिल       नई दिल्लीः भाई-बहन का रिश्ता स्नेह का होता है, जिसे दुनिया में सबसे गंभीर बंधन माना गया है। भारतीय संस्कृति में बहन भाई की कलाई में राखी बांधकर […]