CM येदियुरप्पा बोले- कर्नाटक सरकार दीपावली के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर लगाएगी बैन

POLITICS

CM येदियुरप्पा बोले- कर्नाटक सरकार दीपावली के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर लगाएगी बैन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा है कि राज्य सरकार मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण दीपावली के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी करेगी।

मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि, “हमने इस पर (पटाखों पर प्रतिबंध) चर्चा की है, हम दीपावली के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर रहे हैं। सरकार जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करेगी।”

कई राज्यों में पटाखों पर लगा प्रतिबंध

मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और संबंधित कारणों की वजह से इस बार पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। आपको बता दें, राजस्थान, ओडिशा, दिल्ली सहित कई राज्यों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा है कि पटाखे उन लोगों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं जो पहले से ही कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विशेषज्ञों ने इनके उपयोग को नियंत्रित करने की सलाह दी है।

प्रदूषण के कारण कोरोना संक्रमण के बढ़े मामले 

इससे पहले पटाखों पर प्रतिबंध लगाते हुए दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि, ‘त्योहार के मौसम और प्रदूषण के कारण कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने, चिकित्सा संबंधी आधारभूत ढांचा को चाक-चौबंद बनाने, दिल्ली सरकार के अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड बढ़ाने का फैसला किया गया है।’

देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार सुबह  ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में रही। पराली जलाने के मामलों में वृद्धि और हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली में गुरुवार सुबह प्रदूषण पिछले एक साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया था। इसमें पराली जलाने की हिस्सेदारी 42 फीसदी थी।

bhupendra

Next Post

SC ने महाराष्ट सरकार को लगाई फटकार: बीजेपी विधायक अतुल ने पूछा- 'विधानसभा के सचिव ने कौन से कानून के तहत अर्नब को नोटिस जारी किया?'

Fri Nov 6 , 2020
GENERAL NEWS SC ने महाराष्ट सरकार को लगाई फटकार: बीजेपी विधायक अतुल ने पूछा- ‘विधानसभा के सचिव ने कौन से कानून के तहत अर्नब को नोटिस जारी किया?’ सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र विधानसभा विशेषाधिकार हनन मामले में पत्रकार अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तारी से संरक्षण प्रदान किया। इसके साथ ही महाराष्ट्र […]

Breaking News