POLITICS बिहार चुनाव के कल आएंगे नतीजे; तेज प्रताप बोले- हमने तेजस्वी को CM की कुर्सी पर बैठा दिया

POLITICS

बिहार चुनाव के कल आएंगे नतीजे; तेज प्रताप बोले- हमने तेजस्वी को CM की कुर्सी पर बैठा दिया

बिहार विधानसभा चुनाव में अधिकांश एक्जिट पोल में RJD नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं मंगलवार को वोटों की गिनती होगी।

इस बीच तेजस्वी के भाई और हसनपुर से चुनाव लड़ रहे तेज प्रताप ने कहा है कि ‘हमने तेजस्वी को सीएम की कुर्सी पर बैठा दिया है। नीतीश कुमार को जनता ने सिरे से नकार दिया है।’

बता दें, राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे। नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री हैं।

कुछ दिनों पहले अधिकांश एक्जिट पोल में JDU-BJP गठबंधन की पराजय और राजद नीत महागठबंधन की जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। 31 वर्षीय तेजस्वी यादव महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

चुनाव आयोग ने मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किया है और इस बात का ध्यान रखा है कि मतों की गिनती की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आए।

बहरहाल, नीतीश कुमार बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है। राघोपुर सीट पर पूर्व में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर जिले के हसनपुर सीट से चुनाव ल़ड़ा है।

इसके अलावा जिन नेताओं पर लोगों की नजर रहेगी उनमें पटना साहिब से नंद किशोर यादव, मोतीहारी से प्रमोद कुमार, मधुबनी से राणा रणधीर, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, नालंदा से श्रवण कुमार, दिनारा से जय कुमार सिंह, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा शामिल हैं । अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, वी आई पी के नेता मकुश सहनी, खेल से राजनीति में आई श्रेयसी सिंह, प्लूरल्स पार्टी की नेता पुष्पम प्रिया चौधरी आदि शामिल हैं।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव में राजद के एक भी सीट नहीं जीतने के बाद तेजस्वी यादव के नेतृत्व पर सवाल उठाया गया था। पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य की 40 सीटों में से राजग ने 39 सीटें जीत ली थी और कांग्रेस को एक सीट हासिल हुई थी।

bhupendra

Next Post

Bihar Elections Results 2020 Update : रुझानों में एनडीए को बढ़त, यहां एक क्लिक में जानें कौन आगे कौन पीछे?

Tue Nov 10 , 2020
Bihar Elections Results 2020 Update : रुझानों में एनडीए को बढ़त, यहां एक क्लिक में जानें कौन आगे कौन पीछे?       नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव की गिनती जारी है, जिसमें एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। वहीं तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाला महागठबंधन पीछे चल रहा […]