दिल्‍ली में पटाखे बेचते 10 लोग गिरफ्तार, 55 पर मामला दर्ज, नोएडा में उड़ी एनजीटी के नियम की धज्जियां

दिल्‍ली में पटाखे बेचते 10 लोग गिरफ्तार, 55 पर मामला दर्ज, नोएडा में उड़ी एनजीटी के नियम की धज्जियां

News

 

नई दिल्‍ली: प्रतिबंध के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में दिवाली के दिन पटाखे बचने के जुर्म में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया और शनिवार से लेकर अब तक 55 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस के मुताबिक, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कुल 3,408 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए।

दिल्ली पुलिस के एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल ने बताया, “पटाखे बेचते 10 लोग, जबकि जलाते 21 लोग गिरफ्तार किए गए। इस सिलसिले में अब तक 32 मामले दर्ज किए गए हैं।”

नोएडा में उड़े एनजीटी के नियम

वहीं नोएडा में दीपावली की रात लोगों ने जमकर पटाखे चलाए। हालांकि एनजीटी द्वारा बिक्री पर रोक लगाई गई थी, लेकिन उसका असर दिखा नहीं। आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गईं। पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया और बिक रहे पटाखों को कब्जे में भी लिया गया है। नोएडा में दीवाली के मौके पर शाम से ही लोगों द्वारा पटाखें जलाए गए। शहरवासियों ने घरों से बाहर निकल कर देर रात कर जमकर आतिशबाजी की। पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी देख लोगों के मन में डर तो जरूर दिखा, लेकिन दीपावली पर चोरी-छिपे पटाखे भी खूब बिके। बिक्री को रोकने के लिए पुलिस गश्त करती रही, दुकानदारों से पूछताछ भी करती रही। बावजूद इसके कई दुकानदारों ने पटाखे बेचे।

जिले में आतिशबाजी का असर साफ दिखा, हवा में एक अलग तरह की धुंध दिखाई देने लगी। इसे महसूस भी की गई। लोगों को सांस लेने में समस्या और आंखों में जलन भी हुई। दीपावली पर एयर क्वालिटी इंडेस्क्स भी बढ़ा हुआ नजर आया। हालांकि, देर रात तक पटाखा चलाने के दौरान झुलसने की घटना में भी अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

डीसीपी राजेश एस ने बताया, “जो दुकानदार पटाखे बेच रहे थे उन्हें गिरफ्तार किया गया, वहीं एनजीटी के नियमों का पालन भी पुलिस ने सख्ती से कराया। पुलिस विभाग द्वारा लोगों से पटाखे न जलाने की अपील भी की गई। साथ ही पुलिसकर्मियों द्वारा रातभर जिले में निगरानी भी रखी गई।”

शनिवार को थाना सेक्टर-24 पुलिस द्वारा और थाना फेस-2 नोएडा पुलिस द्वारा अवैध रूप से पटाखे बेचने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार हुए। इतना ही नहीं, थाना सूरजपुर पुलिस द्वारा और थाना नॉलेज पार्क पुलिस ने 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से पटाखों की बिक्री कर रहे थे।


bhupendra

Next Post

नीतीश कुमार 7वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, इन लोगों ने ली मंत्री पद की शपथ

Mon Nov 16 , 2020
नीतीश कुमार 7वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, इन लोगों ने ली मंत्री पद की शपथ     पटना: बिहार के सियासी हलचल के बीच  नीतीश कुमार ने सातवीं बार  बिहार के 37वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। करीब 15 साल से बिहार में सत्ता की कमान संभाल रहे नीतीश कुमार […]

You May Like

Breaking News