WHO चीफ ने कोरोना को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

WHO चीफ ने कोरोना को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

News

नई दिल्‍ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने नेताओं से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस की उत्पत्ति के लिए राजनीतिकरण न करें, क्योंकि इससे वायरस की सच्चाई का पता लगाने में मदद नहीं मिलेगी।

एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ वुहान से अध्ययन शुरू करेगा और निष्कर्षों के आधार पर यह पता लगाएगा कि क्या यह अन्य किसी जगह से आया हैं और इसकी किसी दूसरी जगह से उत्‍पत्त‍ि हुई है।

उन्‍होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं कि इसकी उत्‍पत्त‍ि के बारे में पता चल सके। कुछ लोग इसका राजनीतिकरण कर रहे हैं। हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है कि हम वुहान से अध्ययन शुरू करेंगे, पता है कि वहां क्या हुआ है और निष्कर्षों के आधार पर इसका अन्‍य रास्‍ता पता लगाने की कोशिश करेंगे।”

डब्ल्यूएचओ की स्थिति को दोहराते हुए उन्होंने कहा, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि डब्ल्यूएचओ की स्थिति बहुत स्पष्ट है। हमें इस वायरस की उत्पत्ति को जानना होगा, क्योंकि यह भविष्य के प्रकोप को रोकने में हमारी मदद कर सकता है।” उन्होंने आगे कहा कि पिछले हफ्ते दुनिया में कोरोना वायरस के नए मामलों में पहली बार गिरावट देखी गई, क्योंकि यूरोप में मामलों में कमी आई है।

इस स्वागत योग्य समाचार के लिए दुनिया को बधाई देते हुए, उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि हम लाभ को आसानी से खो सकते है। उन्होंने कहा, “यह स्वागत योग्य खबर है, लेकिन अभी भी अत्यधिक सावधानी बरती जानी चाहिए। अभी भी दुनिया के अधिकांश अन्य क्षेत्रों में COVID-19 मामलों में वृद्धि हुई है और मौतों में वृद्धि हुई है।”

क्रिसमस और नए साल जैसे समारोहों के लिए बस कुछ ही दिन बचे हैं, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “भले ही हम इस साल को सामान्य नहीं मना सकते, लेकिन ऐसा करने के लिए सुरक्षित होने पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ जश्न मनाने की योजना बनाएं। कोविड-19 महामारी समाप्त हो जाएगी और हम सभी इसे समाप्त करने के खेल का एक हिस्सा हैं।”

उन्होंने कहा, “कोविड-19 महामारी हमारे त्‍योहारों को मनाने के तरीके को बदल देगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम जश्न नहीं मना सकते। आपके द्वारा किए गए बदलाव इस बात पर निर्भर करेंगे कि आप कहां रहते हैं। हमेशा अपने स्थानीय या राष्ट्रीय दिशानिर्देशों का पालन करें।”

वैश्विक कोविड-19 टैली ने 63 मिलियन का आंकड़ा छू लिया है।


bhupendra

Next Post

Shocking: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्तान ने खेल जगत को किया शर्मसार, रेप और ब्लैकमेलिंग का लगा आरोप

Tue Dec 1 , 2020
Shocking: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्तान ने खेल जगत को किया शर्मसार, रेप और ब्लैकमेलिंग का लगा आरोप SHARE THIS:   नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान (Pakistan) के क्रिकेटरों का नाम अभी तक मैच फिक्‍सिंग के आरोपों में ही सामने आता था, लेकिन अब उनपर रेप का भी आरोप लगने लगा है। एक […]

Breaking News