चीन ने कोरोना को लेकर जो सच छिपाया, वो अब दुनिया के सामने आया

चीन ने कोरोना को लेकर जो सच छिपाया, वो अब दुनिया के सामने आया

News

नई दिल्‍ली: चीन ने महामारी कोरोना को लेकर दुनिया से सभी राज को छिपाया है। अब खबर सामने आ रही है कि चीनी शहर वुहान में जहां सबसे पहले वायरस की पहचान की गई थी, वहां पर मरीजों की तादाद आधिकारिक आंकड़े से लगभग तीन गुना हो सकता है। वुहान शहर में स्थित चीनी शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार यह दावा किया गया है।

गुरुवार को प्रकाशित पेपर ने मार्च से मई 2020 तक चीन भर के स्थानों से लिए गए 60,000 से अधिक स्वस्थ व्यक्तियों के रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया। इसमें पाया गया कि वुहान के 1.68% लोगों में SARS-CoV-2 के लिए एंटीबॉडी मौजूद हैं, जो COVID-19 का कारण बनता है। हुबेई प्रांत के 0.59% और चीन के बाकी हिस्सों में 0.38% है।

शहर की कुल आबादी 10 मिलियन से अधिक है। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि 50,340 अस्पताल में भर्ती मामलों की आधिकारिक संख्या की तुलना में 168,000 वुहान निवासी वायरस से संक्रमित थे।

अध्ययन में बताया गया कि कुल संख्या के कम से कम दो तिहाई एक-दूसरे के संपर्क में आने के बाद हजारों संक्रमित हो सकते हैं। इस संभावना को बढ़ाते हुए कि एक समुदाय में अस्पताल में भर्ती हुए बिना वायरस लंबे समय तक मौजूद रह सकता है।

चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा पिछले महीने के अंत में प्रकाशित एक अलग अध्ययन ने वुहान में “सर्पोप्रवलेंस” दर डाल दी, जिसमें एंटीबॉडी के साथ जनसंख्या का प्रतिशत, 4.43% भी अधिक है, जिसका अर्थ है कि लगभग आधे मिलियन लोग शहर संक्रमित हो सकता था।

COVID-19 की पहचान 2019 के अंत में वुहान में हुई थी, जिसमें शहर के सी-फूड मार्केट से जुड़ा पहला मामला था। चीन ने 23 जनवरी, 2020 को हुबेई प्रांत में वुहान और अन्य शहरों को बंद कर दिया, लेकिन आलोचकों का कहना है कि इस पर जल्द ही कार्रवाई होनी चाहिए थी।

चीन ने वायरस के अपने शुरुआती संचालन की आलोचना को खारिज कर दिया है और अधिकारियों ने अब विदेशी अध्ययनों की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह वुहान के फैलने से कई महीने पहले यह वायरस यूरोप में घूम रहा था।

COVID-19 की उत्पत्ति की जांच के लिए इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम चीन आने वाली थी, लेकिन देश में प्रवेश करने के लिए उन्हें अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।

चीन में अब तक की पुष्टि की है कि उसके यहां पर कुल COVID-19 मामलों की संख्या 87,331 है, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 4,634 रहा।

bhupendra

Next Post

नए साल पर रियलमी ने कर दिया धमाका, सस्ता 5जी स्मार्टफोन लॉन्च, जरूर जानें कीमत और फीचर्स

Fri Jan 8 , 2021
नए साल पर रियलमी ने कर दिया धमाका, सस्ता 5जी स्मार्टफोन लॉन्च, जरूर जानें कीमत और फीचर्स नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते टेक कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को कंपनियां नए-नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग कर रही हैं। कंपनियों का मकसद किसी तरह […]

You May Like

Breaking News